फेक कपल/Fake Couple

  

  • ₹250.00
  • by Ashfaq Ahmad  (Author)
  • Book: Fake Couple
  • Paperback: 261 pages
  • Publisher: Gradias Publishing House
  • Language: Hindi
  • ISBN-13: ‎ 978-8195983759
  • Product Dimensions: 21.59 x 13.97 x 2 cm

आसिफ और अरीबा— कहानी के दो मुख्य किरदारजो एक दूसरे से अजनबी थेजो एक दूसरे के बारे में कुछ नहीं जानते थे और जिनके मिज़ाज और आदतें ज्यादातर एक दूसरे से अपोजिट थे… उनकी ज़िंदगी में एक मोड़ आता है जब उन्हें मुंबई जैसे महानगर में सिर्फ रहने की ग़रज से एक मनपसंद ठिकाना पाने के लिये आपस में एक समझौता करना पड़ता है— रहने की शर्त के मुताबिक ख़ुद को मियां-बीवी बताने कादिखाने काऔर ज़रूरत पड़े तो इस रिश्ते को साबित करने का।

लेकिन क्या यह कैसे भी आसान थाजब वे एक दूसरे से इतने अलग थेउनके काम अलग थेउनके सपनेउनके गोल अलग थे और उनके मिज़ाज अलग थे। कई मौकों पर उनके बीच झगड़ने तक की नौबत आ जाती— लेकिन यह झगड़े भी उन्हें हकीक़ी मियां-बीवी ही साबित करते। शायद ऐसे ही तो होते हैं असलियत के पति-पत्नी— एक दूसरे से अलगमगर एक दूसरे के साथ निभाने की जद्दोजहद करते। वे असल में जितने अलग दिखने की कोशिश करते थे— उतने ही वे एक लगते थे।

दोनों की आर्थिक स्थिति भी अलग थी— आसिफ जहां एक निम्न वर्गीय परिवार से थाजिस पर इतनी ज़िम्मेदारियां लदी हुई थीं कि वह ख़ुद के बारे में सोचना ही भूल गया थाख़ुद की जरूरतों को दरकिनार कर दिया था और एक लंबे अरसे से अच्छा बेटा और अच्छा भाई होने की जैसे अंतहीन जद्दोजहद में उलझा हुआ था— वहीं अरीबा एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखतीएक अच्छे खाते-पीते मगर ऑर्थोडॉक्स टाईप घराने से ताल्लुक रखती थीजहां लड़की होने का मतलब ज़रूरत भर पढ़ाईफिर शादी और चूल्हे-चौके के इर्द-गिर्द सिमटीपति की सेवा और बच्चों की परवरिश भर होता था और वह इस सोच के ही खिलाफ थीऔर अपने घर-खानदान में सबसे अलग कुछ कर दिखाने के ख़ब्त से भरी थी।

किसी और के लिये शायद ऐसी सोच को ख़ब्त कहना ठीक न होता लेकिन अरीबा के लिये यही शब्द ठीक था… जो वह करना चाहती थीवह उनके लिये भी नामुमकिन की हद तक मुश्किल होता है जिन्हें फैमिली सपोर्ट मिलता है तो उसके लिये तो लगभग नामुमकिन ही थाजिसे बस एक साल का वक़्त और ज़रूरत भर पैसे दिये गये थे ख़ुद को साबित करने के— और वह भी कई शर्तो के साथ। उन शर्तों में एक शर्त वह भी थीजिसे निभाने की मजबूरी में उसे आसिफ के साथ शादीशुदा होने का दिखावा करतेरहने के लिये वह जगह हासिल करनी पड़ रही थी जो उसके घर वालों के दिये क्राइटेरिया पर खरी उतरती थी। बात सिर्फ दो-चार दिन की होती तो भी आई-गई हो जाती लेकिन उसे तो एक अजनबी मर्द के साथ बाकायदा लंबे वक़्त तक रहना था— बतौर बीवी।

फिर यह कहां आसान था कि एक बेडरूम को शेयर करतेउन दोनों की भावनायें एक दूसरे के लिये अछूती रहतींदो अजनबियों का यूं साथ-साथ रहनाएक कमरे में रहनाकब तक उन्हें एक दूसरे से दूर रखता— वह भी ऐसी हालत में जब उनका कहीं और कोई कमिटमेंट भी न हो। यह तो आग और पेट्रोल के आसपास रह कर भी अप्रभावित रहने वाली बात होतीजो मुमकिन ही नहीं थी— न उनके लिये ही बहुत दूर तक और बहुत देर तक एक दूसरे के आकर्षण से मुक्त रह पाना मुमकिन था… लेकिन एक दूसरे की आग में जलने में भी कम अड़चनें कहाँ थीं?

ज़िंदगी ऐसे ही थोड़े सबकुछ आपको दे देती हैजो आपको चाहिये होता है— बल्कि हर अहम हासिल के बदले सख़्त इम्तिहान लेती है। अक्सर लोग नाकाम रहते हैं इन इम्तिहानों में— और अक्सर कामयाब भी होते हैं। उन दोनों की किस्मत में क्या थानाकामी या कामयाबीमिलना या बिछड़नायह जानने के लिये तो आपको इस हसीन सफ़र पर उनके साथ चलना होगा— उनके साथ जीना होगा। उनके हर तजुर्बे और हर अहसास में हिस्सेदारी करनी होगीजहां बहुतेरी बातें आपके मन को गुदगुदायेंगी तो बहुतेरी बातें आपको क्षणिक तनाव भी देंगी। 

फिर कहानी में इन दो किरदारों की ही ज़िंदगी नहीं उकेरी गई हैबल्कि और भी कई किरदार हैंजिनके पास अपने तल्ख या खुशगवार तजुर्बे हैंअपने किस्से हैंजो कभी मुस्कुराने की वजह देते हैं तो कभी आँख नम करने की ताक़त भी रखते हैं। हर किरदारजो इस कहानी का हिस्सा है— अपनी जगह अहम है। तो आइयेशुरू करते हैं इन सब किरदारों के साथ एक हसीन सफ़र।


To Buy Click Here

No comments

Please Dont Enter any Spam Link