प्रोग्राम्ड यूनिवर्स 7

 www.ashfaqansari.in


क्या ब्रह्माण्ड में एलियन सभ्यतायें हैं 

  अगर इन रोमांच पैदा करने वाली फिल्मोंकिताबों से इतर व्यवहारिक धरातल पर इन संभावनाओं का आकलन करें तो निराश करने वाला जमीनी सच यही है कि अभी तक हम एक भी स्पष्ट प्रमाण नहीं जुटा पाये हैं कि यह स्थापित कर सकें कि ऐसा वाकई है। संभावनाओं के नाम पर ढेरों किस्से कहानियाँ हैं जो मूफान आर्काइव में सुरक्षित हैंडाक्टर एलिस सिल्वर की थ्योरी है कि दरअसल हम खुद ही प्लेनेट अर्थ पर एलियन हैं... एरिया फिफ्टी वन-टू के नाम पर दो ऐसे अमेरिकी रेस्ट्रिक्टेड एरियाज हैंजो परग्रही जीवन से जुड़े हैं.. यह आपको देखना है कि क्या आपको यकीन के लायक लगता है।
www.ashfaqansari.in
Source of Wow Signal

  इनके सिवा तीन रेडियो सिग्नल हैं— जिनमें एक है 2015 में रशियन रेडियो ऑब्जर्वेट्री द्वारा रिकार्ड किया गया 11 गीगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी का ताकतवर रेडियो सिग्नलजो मात्र दो सेकेंड का था और जिसका स्रोत था HD164585 सोलर सिस्टम में एक ग्रह— जिसके बारे में उम्मीद की जा रही है कि वहां कोई इंटेलिजेंट सिविलाइजेशन हो सकती है— लेकिन अभी कुछ भी प्रमाणित नहीं है।

  दूसरा है कॉस्मिक रोअर— जुलाई 2006 में एक अलग किस्म का सिग्नल कैच किया गया जिसे कॉस्मिक रोअर के रूप में जाना जाता है। अंतरिक्ष में सभी प्रकार के पिंड रेडियो सिग्नल पैदा करते हैं— हमारी पृथ्वी भी। इसी के मद्देनजर टैक्सास में नासा के कोलंबिया साइंटिफिक बलून फैसिलिटी से आर्केड नाम का गुब्बारा छोड़ा गया थाजिसमें हर तरह की रेडियो तरंग को सुनने वाले यंत्र लगे थे— लेकिन इसने कहीं बहुत दूर से आती एक दहाड़ रिकार्ड कीजो तरंगों की तुलना में काफी तीव्र थी। इसका स्रोत लापता था— पहले सोचा गया कि यह आसपास की किसी गैलेक्सी से आया हैलेकिन कोई गैलेक्सी इतने तीव्र सिग्नल नहीं पैदा कर सकती।
  अब आते हैं 'वाऊनाम के उस स्ट्रांग नैरोबैंड सिग्नल परजो 1977 में प्राप्त हुआ था। यह ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के बिग इयर रेडियो टेलिस्कोप से सुना गया था और स्रोत 120 प्रकाशवर्ष दूर सैजिटेरियस तारामंडल था जो एक कृत्रिम विचलन को दर्शा रहा था और जिसे जेरी आर एहमन द्वारा 'वाऊके रूप में डिकोड किया। 

  दशकों तक इसके पीछे माथापच्ची होती रही फिर हाल ही में सेंटर ऑफ प्लेनेटरी साइंस के कुछ संशोधनकर्ताओं ने इसे हल करते हुए बताया कि यह संकेत एक धूमकेतु से आया था जो उस वक्त उस तारामंडल में मौजूद था। इसकी फ्रीक्वेंसी 1420 मेगाहर्ट्ज थी जो साधारण हाइड्रोजन की उत्सर्जन आवृत्ति है और धूमकेतु पर मौजूद हाइड्रोजन के बदलाव भी ऐसे संकेत प्रसारित करते हैं।
https://gradias.in/product/इनफिनिटी-द-साइकिल-ऑफ़-सिवि/

ब्रह्माण्ड में दूसरे ग्रहों पर भी जीवन हो सकता है

  बहरहाल— इन बातों को छोड़ के अगर हम गौर करें कि क्या वाकई पृथ्वी के सिवा कहीं जीवन हो सकता है तो जवाब है हां— बस इसके लिये किसी ग्रह को अपने सौरमंडल में सही स्थिति और सही जगह होना जरूरी हैजिसे गोल्डन रिंग या गोल्डी लॉक जोन कहते हैं और हमारी गैलेक्सी यानि मिल्की वे में ही ऐसे करोड़ों ग्रह हैं जो जीवन पनपने के लिये अनुकूल स्थितियाँ रखते हैं। पूरे ऑब्जर्वेबल यूनिवर्स में खरबों हो सकते हैं। यह अलग बात है कि हजार से लाख प्रकाशवर्ष दूर तक जहां हम देख पाये हैं— वहां जीवन बहुत शुरुआती दौर में तो हो सकता हैजिसे हम डिटैक्ट नहीं पाये हैं।

  लेकिन फिलहाल यह तय है कि हमारे आसपास कहीं भी उतनी दूरी तकजहां तक रोशनी की गति से पंहुचना संभव हो— एक भी ऐसा ग्रह नहीं है जहां किसी तरह की अप्राकृतिक गतिविधि डिटेक्ट कर के हम यह दावा कर सकें कि वहां कोई हमारे जैसी आधुनिक सभ्यता रहती है और यह पक्के तौर पर तय है कि हमारे आसपास कोई भी ऐसी आबादी या जीवन वाला प्लेनेट नहीं है जहां से कोई हम तक आ सके या हम उन तक पंहुच सकें।

  और जो रोशनी की गति के नियम को तोड़ कर हम तक पंहुच सके— उसके बारे में एक चीज पक्के तौर पर तय है कि वह कोई टाईप थ्री सिविलाइजेशन ही हो सकती है और ऐसी सभ्यता ब्रह्मांड में अपना विस्तार करने के उद्देश्य से आगे बढ़ रही होगीजिसके लिये हम कीड़े मकोड़ों से ज्यादा नहीं होंगे। 
  इस बात के बहुत कम चांसेज हैं कि वह हमसे दोस्ताना रवैया अख्तियार करेगी— बल्कि उसके लिये हमारे नेचुरल रिसोर्सेज अहम होंगे और हम अगर उनकी योजना में किसी रूप में फिट हुए तो या तो मजदूर के रूप में होंगे या चारे के रूप में। इसलिये उम्मीद यह कीजिये कि वे कहीं हैं भी तो हम तक न पंहुचें— क्योंकि दोस्ती बराबर वालों में होती है।

  अब एक सवाल यह है कि वे अगर हैं भी तो कैसे होंगे— यह हमारी लिमिट है कि हम उतना ही सोच  सकते हैंजितना हमने कभी न कभीकिसी न किसी रूप में देखा हो। यानि हम एलियन की कल्पना भी करते हैं तो हांड़ मांस के अजीब गरीब शक्ल वाले विचित्र प्राणी बना लेते हैं जिनके उदाहरण 'कोई मिल गयाके जादू से ले कर 'अवतार' 'गार्जियन ऑफ द गैलेक्सी' 'स्टार वार्स' 'जॉन कार्टरया 'एवेंजर्सजैसी फिल्मों से ले सकते हैं।
www.ashfaqansari.in
One Type of Alien

  लेकिन हकीकत यह है कि वे हमारी सोचहमारी कल्पनाओं से बिलकुल भिन्न हो सकते हैं। वे किसी और तत्व से बने हो सकते हैं जो अभी हमारे ज्ञान के दायरे से बाहर हो.. वे गैस से बने हो सकते हैं.. वे ऊर्जा से बने हो सकते हैं जैसी कल्पना 'डार्केस्ट ऑवरफिल्म में की गयी है जहां एलियन हमारे प्लेनेट पर धातु के लिये आते हैं और वे ऊर्जा से बने होते हैं और हमारे लिये पूरी तरह अदृश्य होते हैंजिन्हें बस इलेक्ट्रिकल ऑब्जेक्ट से डिटेक्ट किया जा सकता है। ऐसी और भी बहुतेरी संभावनायें हो सकती हैं।

  यकीनन उनके अपने कांसेप्ट होंगे और उनकी अपनी मान्यतायें होंगी— शायद उन्होंने भी हमारी तरह अपनी कल्पना के ईश्वर गढ़ रखे हों या शायद उनकी समझ हमसे बेहतर हो और उन्होंने ब्रह्मांड के रहस्य को हल कर लिया हो।
https://gradias.in/product/गिद्धभोज/

क्या ईश्वर हो सकता है

  अब एक सबसे महत्वपूर्ण चैप्टर— क्या कोई ऐसा ईश्वर हो सकता है जो बाकायदा धर्मग्रंथों के हिसाब से हम पर लगातार दृष्टि बनाये हुए हैहमारे कर्मों को लिख रहा है और एक दिन हमारे कर्मों के हिसाब से हमें सजा या इनाम देगा— तो इसे समझने के लिये बेहतर तरीका यह है कि इस यूनिवर्स के अकार्डिंग अपनी स्थिति समझें।

  हम जिस पृथ्वी पर रहते हैंउस पृथ्वी से सबसे नजदीकी पिंड चंद्रमा हैलेकिन इसके बीच भी इतनी दूरी है कि तीस पृथ्वी आ जायेंगी और अगर हम सौ किलोमीटर की गति से चंद्रमा की तरफ चलें तो भी एक सौ साठ दिन लग जायेंगे।

  इसके बाद हमारा एक नजदीकी ग्रह मंगल है जो 225 से 400 मिलियन किमी की दूरी (परिक्रमण की भिन्न स्थितियों में) पर हैजहां रोशनी को भी पंहुचने में बीस मिनट लग जाते हैंस्पेस में रोशनी से तेज और कोई चीज नहीं चल सकती और रोशनी की गति लगभग तीन लाख किमी प्रति सेकेंड होती है।

  अब अगर हम इस सौरमंडल से बाहर निकलें तो पंहुचेंगे इंटरस्टेलर नेबरहुड में जहां दूसरे सौरमंडल हैं। अपने सोलर सिस्टम में आप दूरी को एस्ट्रोनामिकल यूनिट (पृथ्वी से सूर्य की दूरी) में माप सकते हैं लेकिन बाहर निकलने पर दूरी मापने के लिये प्रकाशवर्ष (9.461 ट्रिलियन किलोमीटर) का प्रयोग करना पड़ता हैयानि उतनी दूरी जितना सफर सूर्य की रोशनी एक साल में करती है।
www.ashfaqansari.in
Distance of Proxima
  सूरज के बाद हमारा सबसे नजदीकी तारा प्राक्सिमा सेंटौरी है जो हमसे 4.24 प्रकाशवर्ष दूर है... अगर वोयेजर यान की गति (17KM/प्रति सेकेंड) से ही उस तक पंहुचने की कोशिश की जाये तो हजारों साल लग जायेंगे। अब यह सोलर मंडल जिस गैलेक्सी का हिस्सा हैखुद अपनी गैलेक्सी का फैलाव एक लाख प्रकाशवर्ष का हैजिसमें बीस हजार करोड़ तारे और ग्रह हैं और मजे की बात यह है हम रात में उनका सिर्फ एक प्रतिशत देख पाते हैं। हमारे खुद के सूर्य को अपनी गैलेक्सी के केन्द्र का एक चक्कर लगाने में बीस करोड़ साल लगते हैं।

  अब इससे भी हम थोड़ा और दूर जायें तो हमें मिलेगा लोकल ग्रुप ऑफ गैलेक्सीजजिसमें 54 गैलेक्सीज हैं और इसका फैलाव (एक सिरे से दूसरे सिरे तक) एक करोड़ प्रकाशवर्ष है।
  और जब इस सर्कल को जूमआउट करेंगे तो मिलेगा वर्गो सुपर क्लस्टर— जिसका फैलाव ग्यारह करोड़ प्रकाशवर्ष हैतो सोचिये कि यह सर्कल कितना बड़ा होगा— लेकिन यह बड़ा सा सर्कल भी लैनीकिया सुपर क्लस्टर में मात्र एक राई के दाने बराबर हैजिसमें एक लाख तो गैलेक्सीज हैं और इसका फैलाव 52 करोड़ प्रकाशवर्ष का है।

  अब यह भी सबकुछ नहीं हैबल्कि यह टाईटैनिक लैनीकिया सुपर क्लस्टर का एक छोटा सा हिस्सा भर हैऔर लैनीकिया सुपर क्लस्टर एक छोटा सा हिस्सा भर है उस ऑबजर्वेबल यूनिवर्स का— जिसे हम आज तक देख पाये हैं। जिसमें कुल दो लाख करोड़ गैलेक्सीज हैंहमारी पृथ्वी से इसके एक सिरे की दूरी 4,650 करोड़ प्रकाशवर्ष हैयानि कुल फैलाव 9,300 करोड़ प्रकाशवर्ष का है।

  हमारे यूनिवर्स की उम्र 13.7 अरब वर्ष की मानी जाती हैक्योंकि उससे पहले की रोशनी अब तक डिटेक्ट नहीं की जा सकी... कास्मिक इन्फ्लेशन थ्योरी के अनुसार इसके पार भी मल्टीवर्स हो सकता हैजिसके एग्जेक्ट फैलाव का कोई सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सकता और संभव है कि पूरा ऑब्जर्वेबल यूनिवर्स ही पृथ्वी पर फुटबाल जैसी (पूरे सुपर यूनिवर्स में तुलनात्मक रूप से) हैसियत रखता हो।

ब्रह्माण्ड के हिसाब से हमारी स्थिति

  बहरहाल 54 गैलेक्सीज वाला इतना बड़ा लोकल ग्रुपऑब्जर्वेबल यूनिवर्स का मात्र 0.00000000001 प्रतिशत हैऔर इसमें इतने ग्रह हैं जितने पूरी पृथ्वी पर रेत के जर्रे भी नहीं हैं। सोचिये हम यूनिवर्स में कहां एग्जिस्ट करते हैं और हमारी हैसियत क्या है।
www.ashfaqansari.in
Expansion of Universe

  अब जो हमारा यूनिवर्स हैसमझिये कि किसी गुब्बारे की तरह यह चारों तरफ से एक्सपैंड हो रहा है... रोशनी से भी तेज गति से। इसका मतलब यह हुआ कि हम जो सबसे पुरानी 13.7 अरब वर्ष पुरानी रोशनी डिटेक्ट करके इसके टोटल साइज का अंदाजा लगाते हैं— वह साईज एक्चुअल में तब रहा होगाजब यह रोशनी चली होगीवर्तमान में यह साईज कई गुना बढ़ चुका होगा और इतना भी पर्याप्त नहीं है— और वैज्ञानिकों के अनुसार यह पूरा ऑब्जर्वेबल यूनिवर्स बस एक हिस्सा है उस सुपर यूनिवर्स काजहां अनगिनत पैरेलल यूनिवर्स हो सकते हैं।
https://gradias.in/product/गॉड्स-एग्ज़िस्टेंस/
Written by Ashfaq Ahmad

No comments

Please Dont Enter any Spam Link