आस्था बनाम तर्क फाईनल

 

आस्था बनाम तर्क

क्या शरई हुकुमत एक आदर्श व्यवस्था हो सकती है


अगर शरई कानून का उदाहरण कम अपराध दर और सुरक्षित माहौल के उदाहरण के तौर पर देना ही चाहते हैं तो इसपे भी गौर कीजिये कि सबसे लोवेस्ट क्राईम रेट वाले दुनिया के दस देश आईसलैंडडेन्मार्कआस्ट्रियान्यूजीलैंडपुर्तगालचेक रिपब्लिकस्विटजरलैंडकनाडाजापान और स्लोवेनिया हैं— तो वहां की व्यवस्था आदर्श क्यों नहीं?
आस्था बनाम तर्क
Japan

शरई कानून उस दौर में परिभाषित किये गये थे जब अरब में कबीलाई संस्कृति थी— राजशाही निजाम था। उस दौर में जानवरोंऔरतोंवर्चस्व और सत्ता विस्तार के लिये अक्सर जंगें होती थींजिनमें बड़े पैमाने पर औरतें बेवा होती थीं— उन्हें सहारा देने के लिये ही एक से ज्यादा निकाह या लौंडी बनाने की इजाजत दी गयी थी... अब कौन सी जंगें हो रही हैं?
  
वहां रहने बसने वाले खुशी या मजबूरी में इसे एक्सेप्ट करें तो करें लेकिन लोकतंत्र में संपूर्ण नागरिक आजादी जीते हुए भी अगर आपको सऊदी की शरई व्यवस्था आकर्षित कर रही हैजहां कदम-कदम पर बंदिशें हैं तो आप धार्मिक बीमार हैं— और आस्था से आगे आप कुछ सोचना नहीं चाहते। यहां तक कि उस व्यवस्था में  मेरी यह बात भी ब्लास्फेमी के अंतर्गत आयेगी क्योंकि मैंने शरीयत पे सवाल उठायेजिसकी सजा मौत है— आपको ऐसी व्यवस्था चाहियेमुझे तो हर्गिज नहीं चाहिये। वहां किसी दूसरे धर्म के मानने वाले को नागरिकता नहीं मिल सकती न वह अपनी पूजा पद्धति अपना सकता है।
और भारत में जो शरीयत के पैरोकार इधर-उधर फिरते नजर आते हैं— उनसे एक गुजारिश है कि भले हमारा निजाम जमहूरी हैपर एक सच्चे मोमिन के तौर पर वे खुद पर शरीयत लागू कर लें और कोई ऐसा काम न करें जो शरई एतबार से गलत होया गुनाह हो। मसलन
  
ब्याजयुक्त बैंकिंग प्रणाली से तौबा कर लें— म्यूचुअल फंड्सशेयरएफडी जो भी हो उसे फौरन तोड़ दें। बिजली चोरी से तौबा कर लेंजो मुस्लिमों में सबसे आम रिवाज है। घर में तस्वीरों की मनाही है तो टीवी तोड़ के फेंक दें। मोबाईल पर चूँकि पोर्न भी उपलब्ध रहता है और फेसबुक वगैरह पर पराई ख्वातीन की तस्वीर/वीडियो वगैरह दिख जाते हैं तो स्मार्टफोन का इस्तेमाल छोड़ दें और साधारण बटन वाले मोबाइल रखें। चुस्त कपड़े (जींस टीशर्ट वगैरह) बिलकुल न पहनें। राह चलतेउठते बैठते किसी भी लड़की औरत को न ताकें। शरीयत ने बेटी को संपत्ति में हिस्सेदार बनाया हैतत्काल अपनी बहन या बेटी को उसका वाजिब हक दें। यह तो वह काम हैं जो मोमिन धड़ल्ले से कर रहे हैं— बाकी जो जुएशराबगारतगिरी जैसी लानतें हैंवह तो अलग मसला है।
  
इतना कर सकते हैं तो कर के देखियेफिर उसके बाद शरई कानून या शरीयत की बात करेंगे तो वाकई आपकी बात लोगों के लिये मायने रखेगी।

ईश्वर ने इन्सान को बनाया या इंसान ने ईश्वर को

ईश्वर ने इंसान को बनाया या इंसान ने ही ईश्वर को बनाया— यह विवाद तो शायद कभी हल न होलेकिन एक अनदेखे ईश्वर का अस्तित्व तब से है जब दुनिया में किसी पहले इंसान को किसी खौफ के बीच कोई पहली उम्मीद बंधी होगी। डर और उम्मीद— यहीं से शुरू होता है ईश्वर और तब भले उसे किसी खास रूप में न जाना गया होलेकिन जैसे-जैसे इंसान समझदार होता गयाईश्वर भी अलग-अलग रूपों में मान्य होता गया और यूँ उसका अलग-अलग होना ही वर्तमान में प्रचलित 'धर्महै।
धर्म का वास्तविक अर्थ यह नहीं जो आज दुनिया में सबके सामने हैपर व्यवहारिक अर्थ जरूर यही है— तुम हिंदूमैं मुसलमानवह सिखवह इसाईवह यहूदी।
  
तो थोड़ी देर के लिये खुद को इस तिलकटोपीक्रासपग से मुक्त कर लीजिये— और खोजिये कि धर्म क्या हैइसका वास्तविक रूप क्या है— क्यों है यह और इसने आपको आखिर दिया क्या हैक्या हासिल कर रहे हैं आखिर आप इस धर्म से?
  
अतीत को अतीत में छोड़ दीजियेउन किताबों में जो भी लिखा था वह उस वक्त की परिस्थितियों के हिसाब सेउस वक्त के इंसानों को संभालने के लिये लिखा गया था। वर्तमान में आइये और सोचिये कि किसी को गाली देना धर्म हो सकता हैया किसी से प्यार के दो मीठे बोल धर्म होना चाहियेकिसी से नफरत करना धर्म हो सकता है या किसी से प्यार करना धर्म होना चाहियेकिसी की जान ले लेना धर्म हो सकता है या किसी की जान बचा लेनाकिसी का हक छीन लेना धर्म हो सकता है या किसी मजलूम को हक देना/दिलानाकिसी पर अन्याय करना धर्म हो सकता है या किसी को न्याय देना/दिलानाकिसी को विपरीत विचारधारा के नाम पर प्रताड़ित करना धर्म हो सकता है या दूसरी  विचारधारा के लोगों को सम्मान देना?
  
ऐसे जितने भी सवाल सोच सकते हैंबंद आंखों के साथ उन सवालों को सोचिये और ईमानदारी से खुद को खंगालिये। अपने जवाबों को उस धर्म की कसौटी पर परखियेजो पीढ़ी दर पीढ़ी आप ढोते चले आ रहे हैं। सोचियेमंथन कीजिये कि धर्म किसलिये था— क्यों जरूरत थी धर्म की और आप किस तरह उस धर्म को निभा रहे हैं।
  
आस्था बनाम तर्क
Meditation
हिंदुओं में भी 'ध्यानद्वारा ईश्वर को तलाशने और उससे खुद को जोड़ने का मार्ग बताया गया है और हमारे यहां भी उसे 'सलातकहा गया है। सलात का अर्थ ध्यान ही हैयानि ईश्वर से खुद को जोड़ना— पैगम्बर ने इस सलात को 'नमाजके रूप में अपनाया थासूफियों ने किसी और रूप में— लेकिन बाद के लोगों ने नमाज को ही नियम के रूप में अपना लिया और आज इसका अर्थ ही कहीं खो कर रह गया है। यह सवाल मुझसे नहींअपने आप से कीजियेगा कि क्या आप नमाज में 'ध्यानकी उस अवस्था तक पंहुच पाते हैं कि खुद का जुड़ाव अल्लाह से महसूस कर सकें या आपका मन दुनियाबी जोड़ घटाव में भटकता रहता हैऊंचे पायजामे या खड़ी टोपी में अटका रहता हैक्या वाकई में आप खुद को 'सलातके अरीब-करीब भी पाते हैंअगर नहीं तो उसकी वजह भी तलाशिये।
  
बहरहालइतना मंथन करने से आपको कम से कम ज्ञान का यह मोती अगर नहीं मिल पाया कि किसी इंसान को तकलीफ पंहुचाना धर्म नहींबल्कि किसी की तकलीफ में काम आनाउसकी तकलीफ को दूर करना ही धर्म है— तो तय मानिये कि आपके इंसान होने में  ही कमी है।


धर्म अधर्म आपद्धर्म

यहाँ लोग अक्सर यह सवाल पूछते पाये जाते हैं कि धर्म क्या हैतो सवाल अपनी जगह सही होता है लेकिन सामने वाले के जवाब भिन्न हो सकते हैं... असल में जब आप अंग्रेजी में रिलीजन या उर्दू में मजहब कहते हैं तो उसका सीधा और एकमात्र अर्थ होता है— ईश्वर को मानने वाली विशेष विचारधारापंथएकरूपता के नियम से बंधा बाड़ा— लेकिन जब आप हिंदी में कहते हैं धर्मतो इसके दो अर्थ होते हैं। पहला अर्थ जो आमतौर पर प्रचलित हैवह रिलीजन और मजहब ही है
  
लेकिन जो इसका दूसरा अर्थ हैअसल में वही 'धर्मशब्द का वास्तविक अर्थ है। आपके सद्कर्म— आपका वह आचरण जो मानव कल्याण के अनुरूप होवही असल में धर्म है। अब इसे विस्तृत व्याख्या में समझिये
  
आपकी समूची जिंदगी के हर छोटे बड़े अमल को सिर्फ तीन भागों में बांटा गया है— धर्मअधर्म और आपद्धर्म। आप कभी इसपे ध्यान दिये हों न दिये हों— लेकिन आपका हर छोटा बड़ा कामआपका जिंदगी के हर कदम पर लिया गया हर छोटा बड़ा फैसला इन्हीं तीन नियमों के अंतर्गत ही आता है।
  
सच बोलनासच का साथ देनाईमानदारी से जीवन यापन करनाझूठ फरेब धोखेबाजी से परहेज करनान्याय करनान्याय का साथ देनामजलूम के हक में खड़े होनाजालिम के खिलाफ खड़ा होनाअन्याय न करनादूसरों के काम आनाअवैधसमाज द्वारा बहिष्कृतस्वार्थपरक कार्य से परहेज रखनाकहने का मतलब यह कि आपका हर वह कार्य जो मानव की बेहतरी और कल्याण के लिये हो... असल में धर्म है।
  
आस्था बनाम तर्क
Dharm-Adharm
और ठीक इसके विपरीत जो भी कार्य होगाजिसके परिणाम किसी इंसान के लिये अहितकारीपरेशानी पैदा करने वालेतकलीफ देने वाले हों... वह अधर्म के दायरे में आयेगा।
  
अब इनके बीच एक कड़ी होती है आपद्धर्म की— यानि आपके वे कार्य जो दिखने में अधर्म लगें लेकिन उनमें धर्म छुपा हो— वह आपद्धर्म है। इसे दो तीन उदाहरणों से समझ सकते हैं— आप किसी ऐसी जगह झूठ बोलते हैं जहां सच बोलना किसी एक या अधिक इंसानों के लिये अहितकारी हो सकता है— तो आपका वह झूठ आपद्धर्म है। आप कहीं ऐसी जगह चोरी करते हैं जहां चुराई गयी वस्तु के पीछे आपका अपना स्वार्थ न हो कर दूसरों का कल्याण छुपा हैतो वह चोरी आपद्धर्म है। आप किसी ऐसी जगह जालिम के साथ खड़े हो जाते हैं जहां आप किसी तरह मजलूमों की मदद कर सकें तो आपका उस जालिम के साथ खड़ा होना आपद्धर्म है।
आप इसे समझें न समझें लेकिन आपकी हर एक्टिविटी इन्हीं नियमों में बंधी है। और मजे की बात यह है कि सभी मजहबों के मूल में आपको यह चीज मिलेगी। गीता में इसी आधार पर कौरवों को श्रीकृष्ण ने अधर्मी ठहराया थावर्ना पूजापाठ और भगवान वगैरह को तो वे भी मानते थे— और असल में इस्लामिक माइथॉलाजी में 'काफिरका निर्धारण भी इसी आधार पर किया गया है। किसी नास्तिक या गैरमुस्लिम के रूप मे काफिर का अर्थ लोग अपने हिसाब से निकाल लेते हैं।
  
जबकि आप एक धार्मिक व्यक्ति के तौर पर जिस पूजा पाठआरतीतीर्थरोजे नमाजहजजकात वगैरह को ही धर्म समझ बैठे हैं— असल में इन्हें ईश्वर की चापलूसी करने वाली पद्धति या कर्मकांड वगैरह कह सकते हैं... लेकिन यह वास्तविक धर्म नहीं है। वास्तविक धर्म आपका सदआचरण हैजिसके साथ अगर आप इन कर्मकांड को करते हैं तो एक तरह से इन्हें धर्म के रूप में देख भी सकते हैं.. लेकिन अफसोस कि व्यवहारिक रूप में ऐसा होता नहीं है।

असल धर्म इंसानियत है न कि यह पूजा पद्धतियाँ

आइये इसके कई उदाहरण दे के समझाता हूँ— एक सच्चा मोमिन अपने आप में समझता है कि वह नमाज पढ़ केरोजा रख केहज करके बहुत नेक अमल कर रहा है और इसका उसे बहुत सवाब मिलेगा— लेकिन वह दुकान पर बैठ कर ग्राहक से झूठ बोल रहा है कि उसके माल की इतने की तो खरीद हैउतने में दे सकता है— जबकि यह सच नहीं है। वह सारे नेक अमल कर रहा है लेकिन किराये पर लियेया नजूली जमीन पर मकान या दुकान पे कब्जा किये बैठा है। घर में चोरी की लाईट जल रही है और उस चोरी की लाईट से खींच कर हासिल पानी से वजू कर के नमाज पढ़ रहा है। चोरी की लाईट से जलते हीटर पर बनी अफतारी से अफ्तार कर रहा हैखाना खा रहा है।
मस्जिद में लाईट की सीधी चोरी या हेराफेरी से हासिल पानीपंखेरोशनी का उपभोग करते हुए वजू कर रहा हैनमाज पढ़ रहा है— रिश्वतकमीशनफरेबहेराफेरी या दूसरे नाजायज तरीके से हासिल रकम से हज कर आता है और हाजी बन जाता है। धर्म कार्य के तौर पर सड़कें घेर कर नमाज पढ़ रहा है.. जुलूस निकाल रहा हैभले सारा ट्रैफिक बधित हो जायेकिसी की ट्रेनप्लेनबस छूट जाये.. या एंबुलेंस में किसी की जान निकल जाये।
  
ठीक इसी तरह एक सच्चा हिंदू माथे पर तिलक लगायेहाथ में लाल धागा बांधेदिन रात राम राम कर रहा हैमंदिरों के घंटे बजाता फिर रहा है— लेकिन साथ ही झूठफरेबमक्कारीधोखेबाजी सब किये जा रहा है। कमीशनरिश्वतकालाबाजारीटैक्स चोरी सब करके बचाये पैसे से दान पुण्य कर रहा है। चोरी की लाईट से धार्मिक पंडालों को सजा कर जगराते कर रहा है। बड़े-बड़े लाउडस्पीकरडीजे साउंड लगा कर कथा कर रहा है— भले आसपास बीमार लोग होंएग्जाम देने वाले बच्चे हों या लोग शोर से पागल हुए जा रहे हों।
  
गणपतिनवरात्रिकांवड़ के जुलूस के नाम पर सड़कों पर अपना कब्जा करता फिर रहा हैभले ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त हो रही हो। जगराते या बड़ा मंगल टाईप धार्मिक आयोजनों के नाम पर सड़कें घेर कर चलते फिरते लोगों के लिये तो मुसीबतें पैदा कर ही रहा है— हैवी साउंड सिस्टम से ध्वनि प्रदूषण करके आसपास के लोगों को बीमार किये दे रहा है— लेकिन समझ रहा है कि बहुत धार्मिक कार्य कर रहा है और इससे उसे बड़ा पुण्य मिलेगाजिससे मोक्ष या स्वर्ग की प्राप्ति होगी।
धर्म के नाम पे पाखंडपोंगापंथी करने वाले यह सारे लोग धोखे में हैं— भ्रम में हैं कि यह पुण्य या सवाब के लायक कोई धर्म कार्य कर रहे हैं। असल में यह सब जानते बूझते, आंखें बंद किये धड़ल्ले से अधर्म कार्य में लगे हुए हैं और ऐसा नहीं है कि इन्हें इसका अहसास नहीं होता... होता है और इसी अहसास से पैदा अपराधबोध को मिटाने के लिये यह निजी जिंदगी से ले कर सोशल मीडिया तक पर बहुत शोर शराबा करकेबहुत प्रचंड तरीके से यह जताने की कोशिश में रहते हैं कि यह बहुत बड़े धार्मिक लोग हैं और दूसरों को तुच्छ साबित करने में लगे रहते हैं।
  
आपको क्या लगता है कि यह धार्मिक लोग हैं और अगर वाकई कोई ईश्वर अल्लाह है तो वह इनसे खुश होगातो आप खुद को उसकी जगह रख के सोच लें कि शायद इनकी नौटंकी पे आप बजाय खुश होने के हंटर से इनकी खाल तब तक उधेड़ेंगेजब तक यह सही मायने में धर्म अधर्म के बीच का फर्क सही सही न समझ जायें।
Written by Ashfaq Ahmad

No comments

Please Dont Enter any Spam Link